Home धर्म - ज्योतिष ”Rang Panchami 2024 : रंग पंचमी का पर्व, जानें रंग पंचमी पर्व...

”Rang Panchami 2024 : रंग पंचमी का पर्व, जानें रंग पंचमी पर्व की शुभ तिथि और मुहूर्त”धार्मिक मान्यताओं के अनुसार रंग पंचमी पर्व का महत्व…

17
0

”Rang Panchami 2024 : होली के कितने दिनों बाद मनाया जाता है रंग पंचमी का पर्व, जानें शुभ तिथि और महत्व”

Rang Panchami 2024 : वैदिक पंचांग के अनुसार, हर साल चैत्र माह के कृष्ण पक्ष की पंचमी तिथि के दिन ही रंग पंचमी का त्योहार बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है। रंग पंचमी का त्योहार होली के ठीक 5 दिन बाद ही मनाया जाता है।

इस साल रंग पंचमी का त्योहार 30 मार्च दिन शनिवार को मनाया जाएगा। बता दें कि रंग पंचमी का त्योहार मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और उत्तर भारत के कुछ हिस्से में मनाया जाता है। यहां रंग पंचमी का पर्व बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है। तो आइए आज इस खबर में जानते हैं कि रंग पंचमी की शुभ तिथि, मुहूर्त और महत्व क्या है।

रंग पंचमी पर्व की शुभ तिथि और मुहूर्त : ”ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, इस बार चैत्र कृष्ण पक्ष की पंचमी तिथि की शुरुआत 29 मार्च को रात 8 बजकर 20 मिनट पर होगी और समाप्ति अगले दिन यानी 30 मार्च को रात 9 बजकर 13 मिनट पर होगी। उदया तिथि के अनुसार, रंग पंचमी का त्योहार 30 मार्च दिन शनिवार को मनाया जाएगा।”

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, ”रंग पंचमी तिथि के दिन लोग एक दूसरे को अबीर-गुलाल लगाते हैं और एक दूसरे को रंग पंचमी की बधाई भी देते हैं। ज्योतिषियों के अनुसार, इस दिन राधा रानी और श्री कृष्ण की विधि-विधान से पूजा की जाती है और उन्हें अबीर-गुलाल भी लगाते हैं। साथ ही लोग इस दिन भगवान श्री कृष्ण और राधा रानी की शोभायात्रा भी निकालते हैं।”

रंग पंचमी पर्व का महत्व ”धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, रंग पंचमी का पर्व सभी देवी-देवताओं के लिए माना गया है। माना जाता है कि इस दिन जो भी व्यक्ति रंगों का इस्तेमाल करता है उनके अंदर सकारात्मक ऊर्जा का संचार होने लगता है। साथ ही सभी देवी-देवताओं का आशीर्वाद भी प्राप्त होता है।”