Home अन्य Lok Sabha Election: लोकसभा चुनाव को लेकर फलोदी सट्टा बाजार ने क्या...

Lok Sabha Election: लोकसभा चुनाव को लेकर फलोदी सट्टा बाजार ने क्या लगाया अनुमान? कैसे होती है यहाँ भविष्यवाणी…

16
0

Lok Sabha Election: लोकसभा चुनाव को लेकर फलोदी सट्टा बाजार ने क्या लगाया अनुमान? कैसे होती है यहाँ भविष्यवाणी…

देश में लोकसभा चुनाव के लिए मतदान हो रहे हैं. बता दें कि 6 चरणों के लिए चुनाव हो चुके हैं और सातवें चरण के लिए 1 जून को मतदान होना है. देश में किसकी सरकार बनेगी, रिजल्ट आने से पहले ही राजस्थान के फलोदी सट्टा बाजार की भविष्यवाणी शुरू हो चुकी है.

आज हम आपको बताएंगे कि फलोदी सट्टाबाजार ने क्या भविष्यवाणी क्या है.

लोकसभा चुनाव 2024

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए मतदान लगभग समाप्त हो चुका है. सिर्फ 1 जून को आखिरी सातवें चरण के लिए मतदान होना है. किसकी सरकार बनेगी, इसका कयास अलग-अलग एक्सपर्ट भी लगा रहे हैं. लेकिन इस बीच फलोदी सट्टा बाजार भी सुर्खियों में है. इन कयासों के बीच देश के इस चर्चित सट्टा बाजार की गलियों से एक नया सर्वे सामने आया है. दरअसल अभी तक जो सर्वे चल रहे थे, उनके मुताबिक यूपी में भाजपा की सीटें अधिक दिखाई जा रही थी. लेकिन अब नए सर्वे में समीकरण बदले हुए दिखाई दे रहे हैं.

फलोदी सट्टा बाजार के अब तक के दावों के मुताबिक यूपी में भारतीय जनता पार्टी को कोई भारी नुकसान होता नहीं दिख रहा है. इस बार 2024 के चुनाव में भी भाजपा 2019 के लोकसभा चुनाव का परिणाम को ही रिपीट करती हुई दिखाई जा रही है.

वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को उत्तर प्रदेश की कुल 80 संसदीय सीटों में से 64 सीटें मिल पाई थी. लेकिन अब फलोदी सट्टा बाजार का जो नया सर्वे जारी हुआ है उसके मुताबिक भाजपा इस बार उत्तर प्रदेश में सिर्फ 55 से 65 सीटों पर जीत रही है. जबकि समाजवादी पार्टी और कांग्रेस यानी इंडिया गठबंधन को मजबूत दिखाया जा रहा है. इस बार इंडिया गठबंधन को यूपी में पहले से अधिक सीटें दी जा रही हैं.

भारत की राजनीति में उत्तर प्रदेश का अहम योगदान है. हालांकि उत्तर प्रदेश की कुछ ऐसी हॉट सीटें हैं, जिन पर राजनीतिक गलियारों से लेकर सट्टा बाजारों तक की खास नजर है.

इनमें मुख्य रूप से सहारनपुर, मेरठ, नगीना, मुजफ्फरनगर, लखनऊ, सुल्तानपुर, अमेठी, रायबरेली, वाराणसी, केसरगंज, घोसी, गौतमबुद्धनगर की सीटें हैं. देश के सबसे चर्चित सट्टा बजार का अनुमान भी मतदान के साथ बदल रहा है.

13 मई को सट्टा बाजार की ओर जारी अनुमान में कहा गया था कि भाजपा को इस बार लोकसभा आम चुनाव 2024 में करीब 300 सीटें मिल रही हैं. इसके विपरीत कांग्रेस पार्टी को महज 40 से 42 सीटों पर ही समेट दिया गया था. इतना ही नहीं यह तक कहा गया कि 2019 के चुनावों में मिली 52 सीटें भी इस बार कांग्रेस को नहीं मिल रही है.

लेकिन फलोदी सट्टा बाजारा का ये अनुमान दूसरे चरण के बाद बदल गया था. बता दें कि फलोदी सट्टा बाजार का नया अनुमान जारी हुआ, जिसमें कहा गया कि भाजपा का ग्राफ 300 सीटों से नीचे गिर गया है. वहीं एनडीए को 80 से 85 सीटों तक पहुंचा दिया गया है.