Home जानिए महापर्व दिवाली : दिवाली के दिन इन जगहों पर दीपक जलाना न...

महापर्व दिवाली : दिवाली के दिन इन जगहों पर दीपक जलाना न भूलें, जानिए महत्व

54
0

दिवाली का दिन बहुत ही शुभ माना जाता हैं इस पर्व को महापर्व भी कहा जाता हैं क्योंकि दिवाली पूरे पांच दिनों का त्योहार मानी जाती हैं दिवाली को सुख समृद्धि का पर्व भी कहा जाता हैं दिवाली की रात महालक्ष्मी की पूजा की जाती हैं वही कई घरों में महालक्ष्मी के साथ साथ भगवान श्री गणेश की भी पूजा की जाती हैं वही मान्यता हैं कि दिवाली की रात महालक्ष्मी धरती पर भ्रमण यानी की चक्र लगाने आती हैं

जिस वजह से पूजा की रात लोग अपने घर के दरवाजे खुले रखते हैं जिससे महालक्ष्मी उनके घर में प्रवेश करें और सदा के लिए घर में विराजमान हो जाएं। पूजा करने के साथ साथ दिवाली की रात दिये जलाना भी शुभ माना जाता हैं वही घरों में तो सब लोग दीपक जलाते हैं मगर आप चाहते हैं कि आपके घर में हमेशा ही सुख शांति और समृद्धि के साथ साथ वैभव बना रहे, तो उसके लिए आप घर के अलावा और कुछ खास स्थानों पर भी दिवाली की रात को दीपक जरूर जलाए।

बता दें कि दिवाली की रात लक्ष्मी गणेश की पूजा से पहले पीपल के पेड़ के नीचे एक दीपक जरूर जलाना चाहिए। वही दीपक जलाने के बाद आपको पीछे मुड़कर नहीं देखना हैं दिवाली की रात ऐसा करने से आपके जीवन में आर्थिक परेशानी नहीं आएंगी। वही अगर आपके घर के पास कोई सुनसान स्थान हैं तो दिवाली की रात उस स्थान पर भी दीपक अवश्य ही जलाए। ऐसा करने से आपके घर परिवार में सुख शांति बनी रहेगी।